2023 में मंदी की चपेट में होगी एक तिहाई दुनिया, जानिए आईएमएफ का कहना…

नया साल आते ही एक बार फिर मंदी के बादल मंडराने लगे हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने चेतावनी दी है कि इस साल दुनिया की एक तिहाई मंदी की चपेट में आ सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका, यूरोपीय संघ और चीन के लिए यह साल काफी मुश्किल भरा रहेगा।

यूक्रेन युद्ध, मुद्रास्फीति, ब्याज दरों में बढ़ोतरी और चीन में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के कारण नया साल वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए कठिनाइयों से भरा हो सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, चीन सबसे खराब स्थिति में होगा। इसका कारण यह है कि कोरोना की मार वहां की फैक्ट्रियों पर भी पड़ी है, जिससे देश के उत्पादन पर बुरा असर पड़ा है। नतीजन, पूरी दुनिया प्रभावित होने की उम्मीद है। अक्टूबर में, आईएमएफ ने 2023 के लिए अपने आर्थिक विकास के अनुमान को कम कर दिया।

जॉर्जीवा ने एक साक्षात्कार में कहा, “हमारा अनुमान है कि नए साल में दुनिया की एक तिहाई अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ जाएगी।” मंदी की चपेट में नहीं आने वाले देश भी असर महसूस करेंगे। ऐसे देशों में लाखों लोग मंदी से प्रभावित होंगे।

यूक्रेन में युद्ध ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है और दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों ने मुद्रास्फीति को रोकने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि की है। इस बीच, चीन ने अपनी जीरो-कोविड नीति पर ब्रेक लगा दिया है और अर्थव्यवस्था को फिर से खोलना शुरू कर दिया है। चीन के इस फैसले से एक बार फिर पूरी दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन की 2023 तक सबसे खराब शुरुआत होगी। उन्होंने कहा, “अगले कुछ महीने चीन के लिए बहुत मुश्किल होने वाले हैं और इसका देश के विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है। साथ ही, इसका क्षेत्र और दुनिया पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।”

हाल के आंकड़ों के अनुसार, चीन की अर्थव्यवस्था 2022 के अंत से धीमी हो गई है, दिसंबर के पीएमआई में लगातार तीसरे महीने गिरावट आई है। चाइना इंडेक्स अकादमी के अनुसार, दिसंबर में लगातार छठे महीने 100 शहरों में घर की कीमतें गिर गईं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, “देश एक नए युग में प्रवेश कर रहा है। ऐसे में देश को नए प्रयासों और एकता की जरूरत है।”

आईएमएफ एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसमें 190 सदस्य देश हैं। संगठन का काम वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर करना है, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था की भविष्यवाणी करता है।

जॉर्जीवा ने भारत के बारे में कोई प्रत्यक्ष भविष्यवाणी नहीं की लेकिन कहा कि मंदी का प्रभाव सभी देशों में महसूस किया जाएगा।

जब कोई अर्थव्यवस्था लगातार दो तिमाहियों में जीडीपी विकास दर में गिरावट का अनुभव करती है, तो इसे तकनीकी रूप से मंदी कहा जाता है। ऐसे में महंगाई और बेरोजगारी तेजी से बढ़ती है। लोगों की आय घटने लगती है और शेयर बाजार में गिरावट जारी रहती है।

Read more articles on jio institute.